gautam adani is now world's third richest person

Gautam Adani : गौतम अडानी आज दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके है और वो ऐसा करने वाले एशिया के पहले व्यक्ति है, जाहिर सी बात है की ये बात हर भारतीय के लिए गर्व की बात है, की अज एशिया का सबसे अमीर शख्स एक भारतीय है, और जिस तरह से अडानी आगे बढ़ रहे है ये भी बहुत संभव है की जल्द ही आपको ये सुनने को मिले की गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन चुके है. क्योंकि दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk की नेट वर्थ (net worth) 25,510 crores USD है वहीँ गौतम अडानी जी की नेट वर्थ (net worth) 14,070 crores USD है.

gautam adani is now world's third richest person
Gautam Adani

हां मानते है की ये फर्क काफी बड़ा है लेकिन यहाँ ध्यान देने योग्य बात ये है की गौतम अडानी भारत के तेजी से आगे आने वाले उद्योगपतियों में से है, पिछले महीने ही चौथे अमीर शख्स बनकर आज तीसरे पायदान पर आ चुके है.Elon Musk अन्तरिक्ष और इलेक्ट्रिक कार पर ध्यान दे रहे है वहीँ पर गौतम अडानी हवाई अड्डों, सीमेंट, कॉपर रिफाइनिंग, डेटा सेंटर, ग्रीन हाइड्रोजन, पेट्रोकेमिकल रिफाइनिंग, सड़कों और सौर सेल निर्माण आदि में निवेश कर रहे है.

ये आदमी है कांग्रेस का नया अध्यक्ष – new congress president

gautam adani is now world's third richest person
Gautam adani is worlds third richest person now

इसके बारे में विस्तार से जानेंगे लेकिन पहले एक नजर अडानी जी के करियर पर डाल लेते है.

Gautam adani biography

Gautam Adani दुनिया के तीसरे और भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी है, जिनकी नेट वर्थ करीब (14,070 crores USD) है, गौतम का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात में हुआ था. इनके पिता का नाम शांतिलाल अडानी व माता का नाम शांता जैन अडानी है, गौतम अडानी के कुल सात भाई बहन है. गौतम अडानी भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति है जो अडानी समूह के संस्थापक है.गौतम अडानी हवाई अड्डों, सीमेंट, कॉपर रिफाइनिंग, डेटा सेंटर, ग्रीन हाइड्रोजन, पेट्रोकेमिकल रिफाइनिंग, सड़कों और सौर सेल निर्माण आदि में निवेश कर रहे है. गौतम अडानी अपने सामाजिक कार्यों के लिए भी मशहूर है. गौतम अडानी ने 2022 में अपने पिता शांतिलाल अडानी की पुण्यतिथि पर करीब 7.7 अरब डॉलर (करीब 60 हजार करोड़ रुपये) रूपये सामाजिक सरोकार के लिए दान करने का फैसला लिया है.

Rohingya muslims : Case Study in Hindi

gautam adani house

गौतम अडानी एक ऐसे उद्योगपति है जिन्हे वास्तविक अर्थों में Self Made Billionaire कहा जा सकता है क्योंकी गौतम अडानी एक सामान्य परिवार से होकर भी जिस मुकाम पर आज पहुंचे है वो काबिले तारीफ है. गौतम अडानी के घर की अगर बात करें तो मुंबई में बने उनके घर की कीमत 400 करोड़ से भी ज्यादा है जो की 3.4 एकड़ में बना हुआ है. गौतम अडानी के पास कुल 3 जेट प्लेन है जिनकी कीमत करोडो में है. अडानी के Jet कलेक्शन में एक beechcraft, hawker and Bombardier शामिल है. जो गौतम अडानी को भारत के किसी भी दुसरे उद्योगपति से खास बनाता है. इसके अलावा गौतम अडानी को महंगी कारो का शौक होने के चलते उनके कार कलेक्शन में महँगी महंगी लग्जरी कार शामिल है.

क्या भारत वास्तव में सुरक्षित हाथों है

करियर

गौतम अडानी ने मात्र 16 साल की उम्र में साल 1978 में मुंबई जाकर व्यवसाय करना शुरू कर दिया था. मुंबई में वो हीरे के व्यापार का काम करते थे. लेकिन कुछ समय बाद 1981 में वापस गुजरात लौट आये और अपने भाई की प्लास्टिक की फैक्ट्री में काम करने लगे. साल 1988 में उन्होंने अपनी कंपनी Adani Enterprises को शुरू किया था जिसका काम एक्सपोर्ट – इम्पोर्ट का था. 1991 में आर्थिक सुधारो के साथ ही वो Multinational उद्योगपति बन गए थे. साल 1995 में उन्हें मुंद्रा पोर्ट(Mundra Port) का कांट्रेक्ट मिला था जिसके बाद से उनकी जिन्दगी पूरी तरह से बदल गई थी, और उन्होंने पीछे मुद कर नहीं देखा.

साल 1991 में अडानी पावर लिमिटेड अस्तित्व में आई थी. इसके बाद गौतम अडानी आस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया जैसे देशो के साथ व्यापार करने लगे. सन 2010 में उन्होंने Indonesia में Mining काम शुरू किया. तथा साल 2011 में अडानी ग्रुप ने ऑस्ट्रेलिया के Abbot Point Operations को 2.72 अरब USD में खरीदा. अडानी ग्रुप्स हवाई अड्डों, सीमेंट, कॉपर रिफाइनिंग, डेटा सेंटर, ग्रीन हाइड्रोजन, पेट्रोकेमिकल रिफाइनिंग, सड़कों और सौर सेल निर्माण आदि विविध क्षेत्रो में फैला है जिसके बदौलत आज वो दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन चुके है.

Kya Bharat Hindu Rashtra hai? – Hindu Rashtra

Gautam adani net worth

Gautam Adani : गौतम अडानी पिछले एक हफ्ते में 8B डॉलर की बढ़त के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान बन चुके है और ऐसा करने वाले पहले एशियन व्यक्ति है. फ़िलहाल गौतम अडानी की नेट वर्थ (net worth) 14.070 करोड़ डॉलर है. जो की दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk (25,510 crores USD) से करीब 11,500 Crores USD कम है. लेकिन ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने गौतम अडानी में सम्पति में Elon Musk की सम्पति से ज्यादा का इजाफा हुआ है.

gautam adani is now world's third richest person
गौतम अडानी की नेट वर्थ

गौतम अडानी ने हाल ही में बर्नार्ड अर्नाल्ट(137B USD) को पछाड़कर तीसरे पायदान में स्थान हासील किया है. इससे पहले बिल गेट्स (11,060 crores USD)ने काफी सारी सम्पति दान कर दि थी, जिससे वो चौथे स्थान पर आ गए थे. जिन्हें पछाड़ कर गौतम अडानी चौथे स्थान पर आये और अब बर्नार्ड अर्नाल्ट को पछाड़कर तीसरे स्थान पर आ चुके है. और अब उनकी प्रतिस्पर्धा अमेरिका के दो उद्योगपति elon musk(25,510 crores USD) और jeff bezos(15,430 crores USD) के साथ है.

चीन ताइवान युद्ध – कारण, प्रभाव, समर्थक देश, और भारत की भूमिका

gautam adani vs elon musk

गौतम अडानी अब दुनिया के अमीरों की सूचि में तीसरे स्थान पर है, और वहीँ elon musk नंबर वन पर काबिज है. दोनों की सम्पति में करीब 11,500 Crores USD का फर्क है, यानी गौतम अडानी की सम्पति elon musk से 11,500 Crores USD कम है, लेकिन फिर भी बहुत सारे कारण है जिनके कारण हम अंदाज लगा रहे है की आने वाले समय में गौतम अडानी, elon musk को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन सकते है.

gautam adani की सम्पति में भारी इजाफा

अगर हम bloomberg billionaires index के आधार पर बात करें तो elon musk काफी ज्यादा पिछड़ते दिख रहे है. यहाँ पर इंडेक्स में दिखाया गया की किस तरह से उनकी सम्पति में अंतिम परिवर्तन में 4.88B USD की कमी आई है, जबकि YTD change में भी 23.8B USD की भारी गिरावट आई आई है. इसके कई सारे कारण हो सकते है, लेकिन जो भी हो गिरावट के कारण आने वाले समय में बहुत संभव है की elon musk अपने नंबर एक के पद को खो सकते है और ऐसी स्थिति में बहुत संभव है की गौतम अडानी एक नंबर पर काबिज हो जाये.

gautam adani is now world's third richest person
Elon Musk

वहीँ अगर हम गौतम अडानी की रिपोर्ट की बात करें तो निचे की आज की ताजा रिपोर्ट में देख सकते है की किस तरह से उनका अंतिम परिवर्तन में 5.29B USD की वृद्धि हुई है और YTD change भी 66.2B USD का है जो की काफी ज्यादा बेहतर है. अगर गौतम अडानी लगातार ऐसे ही बेहतर प्रदर्शन करते रहे तो जल्द ही elon musk को पछाड़ सकते है.

gautam adani is now world's third richest person
Gautam Adani

गौतम अडानी का संघर्ष

हालाँकि ये बात सच है की आज के समय में गौतम अडानी दुनिया के अमीर लोगो की सूचि में तीसरे पायदान पर अपना स्थान रखते है, लेकिन हमेशा हालत ऐसे नहीं रहे थे. गौतम अडानी को अपने जीवन में कामयाबी पाने के लिए काफी ज्यादा संघर्ष करना पड़ा था. आज भी देशभर में उनसे जलने वालो की कमी नहीं है कई लोगो का आरोप है की देश की केंद्र सरकार गौतम अडानी और दुसरे उद्योगपतियों को सपोर्ट करती है. लेकिन इन मोटी बुद्धि के लोगो को सोचना चाहिए की अगर भारत की सरकारी ही भारतीय उद्योगपति को सपोर्ट नहीं करेगी तो कौन करेगा. ये वही लोग है जो अपने स्वार्थ पूर्ति के लिए और वोट लेने के लिए जनेऊ धारण कर लेते है. समाज को ऐसे लोगो का विरोध करना चाहिए.
इसके अलावा गौतम अडानी की जिन्दगी में कई मौके आये जब उन्हें संघर्ष करना पड़ा था जैसे की-

गौतम अडानी का सामान्य परिवार से होना

भारत के किसी दुसरे उद्योगपति की बात करे तो ज्यादातर के पिता – दादा बड़े उद्योगपति थे और आज वो भी उनका व्यवसाय संभाल रहे है. लेकिन गौतम अडानी का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में एक सामान्य वर्ग के जैन परिवार में हुआ था. जिनके सात भाई बहन थे. ऐसे में गौतम अडानी ने शुरुआत में काफी संघर्ष किया था, उन्हें मात्र 16 वर्ष की अल्पायु में गुजरात से मुंबई आकर काम करना पड़ा था. बाद में जब वो वापस गुजरात लौटे तो उन्हें अपने भाई के प्लास्टिक की फैक्ट्री में काम करना पड़ा. इस तरह से कह सकते है की गौतम अडानी एक self made billionaire है. जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर कामयाबी हासिल की थी. इतना ही नहीं एक बार फिरौती के लिए गौतम अडानी को किडनैप भी कर लिया गया था. इस तरह से कहा जा सकता है की गौतम अडानी ने अपने जीवन में काफी ज्यादा संघर्ष किया है.

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे, और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूले. अगर इस आर्टिकल से जुडी कोई राय है तो आप कमेंट करके बता सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *